अलायंस एयर विमानों की कमी के कारण बिलासपुर को पर्याप्त सुविधा देने में सक्षम नहीं

 

2021 में दिल्ली के लिए सप्ताह में आठ उड़ान थी जो आज 5 दिन है, प्रयागराज और जबलपुर के लिए भी सप्ताह में चार दिन से घट कर अब केवल दो दिन

राज्य सरकार 72 सीटर विमान चलाने वाली सभी कंपनियों को ओपन टेंडर से आमंत्रित करें

 


बिलासपुर ।  हवाई सुविधा जन संघर्ष समिति ने राज्य सरकार से मांग की है की सरकारी कंपनी एलाइंस एयर बिलासपुर को पर्याप्त सुविधा देने में सक्षम नहीं है इसलिए ओपन टेंडर के माध्यम से ऐसी सभी विमानन कंपनियां जिनके पास 72 सीटर या समकक्ष विमान उपलब्ध है उन्हें बिलासपुर से उड़ान संचालित करने के लिए आमंत्रित किया जाए।

हवाई सुविधा जन संघर्ष समिति ने चार साल का ब्यौरा देते हुए बताया कि जब एक मार्च 2021 को बिलासा बाई केवट एयरपोर्ट प्रारंभ हुआ था तब सप्ताह में दिल्ली के लिए आठ उड़ाने मौजूद थी जो आज घटकर पांच रह गई है जबकि दिल्ली की किसी भी उड़ान में कम यात्री होने की शिकायत नहीं है । वस्तुत अधिकांश बार किराया 8000 या अधिक होता है जो दर्शाता है की पर्याप्त यात्री बिलासपुर से दिल्ली के बीच यात्रा कर रहे हैं। इसी तरह बिलासपुर से प्रयागराज और बिलासपुर से जबलपुर के बीच भी सप्ताह में चार-चार उड़ान थी विशेष कर प्रयागराज की उड़ान लगभग पूरी भरी हुई चलती थी परंतु आज यह उड़ान घटकर सप्ताह में दो दिन सप्ताह में रह गई है यही हालत जबलपुर की उड़ान का है।

हवाई सुविधा जन संघर्ष समिति ने कहा की एलाइंस एयर कंपनी केंद्र सरकार के अधीन है और राजनीतिक कर्म से इसकी उड़ने निर्धारित होती है कई बार यह देखा गया है कि केंद्रीय मंत्री अपने लिए राजनीतिक महत्व के क्षेत्र में नई उड़ाने शुरू करने की घोषणा करते हैं और क्योंकि विमान की कमी है अतः दूसरे सेक्टर में चल रही उड़ान को बंद करके नई उड़ान शुरू की जाती है। ऐसा बिलासपुर के साथ हो चुका है जब बिलासपुर से इंदौर सप्ताह में चार दिन चलने वाली उड़न जिसमें यात्रियों की संख्या पर्याप्त थी उसे बंद कर दो दिन सप्ताह में दिल्ली से इंदौर और दो दिन गोवा से इंदौर चलाया गया। तत्कालीन नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के राजनीति के लिए इंदौर अधिक महत्व का था इसका परिणाम बिलासपुर में होगा। समिति ने कहा कि इस स्थिति से निपटने के लिए यह आवश्यक है की अन्य कंपनियों को भी बिलासपुर से उड़ान प्रारंभ करने के लिए आमंत्रित किया जाए। क्योंकि राज्य सरकार बिना टेंडर के एलाइंस एयर को सब्सिडी दे रही है अत यही सब्सिडी निजी कंपनी को देने के लिए ओपन टेंडर किया जाना जरूरी है।

हवाई सुविधा जन संघर्ष समिति का महा धरना आज भी जारी रहा और आगमन के कम से सर्वश्री रामशरण यादव बद्री यादव अनिल गुलहरे रवि बनर्जी देवेंद्र सिंह ठाकुर मनोहर खटवानी समीर अहमद बबला चित्रकांत श्रीवास महेश दुबे टाटा अशोक भंडारी प्रकाश बहरानी दीपक कश्यप पंकज सिंह रणजीत सिंह खनूजा शिव मुदलियार गोपाल दुबे चंद्र प्रकाश जायसवाल संतोष पीपलवा विजय वर्मा प्रेम दास मानिकपुरी अखिल अली मोहसिन अली और सुदीप श्रीवास्तव शामिल थे।

निर्मल माणिक/ प्रधान संपादक ,मोबाइल:- 9827167176

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